Headlines

NEET 2024 विवाद लाइव अपडेट: यूजी परीक्षा में कथित अनियमितताओं को लेकर सीबीआई ने एफआईआर दर्ज की

Representative Image

NEET 2024 Row Live Updates: यूजी परीक्षा में कथित अनियमितताओं को लेकर सीबीआई ने दर्ज की एफआईआर। एनटीए ने उन लोगों के लिए दोबारा परीक्षा ली जिन्हें शुरू में ग्रेस मार्क्स दिए गए थे।

इमेज क्रेडिट /गूगल

नई दिल्ली | 23 जून:

  • NEET 2024 विवाद लाइव अपडेट: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने शिक्षा मंत्रालय की शिकायत के आधार पर NEET-UG परीक्षा में अनियमितताओं के संबंध में रविवार को एक प्राथमिकी दर्ज की। सीबीआई इस मुद्दे से संबंधित अन्य राज्यों से जांच और प्राथमिकी को अपने हाथ में लेने के लिए भी काम कर रही है। यहां नवीनतम घटनाक्रम देखें
  • केंद्र ने सुबोध कुमार सिंह को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के महानिदेशक के पद से हटा दिया और उन्हें कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग में “अनिवार्य प्रतीक्षा” पर रखा।
  • यह निर्णय कथित परीक्षा “अनियमितताओं” को लेकर बढ़ते विवाद के बाद लिया गया है। प्रदीप सिंह खरोला को शिक्षा मंत्रालय के तहत NTA के महानिदेशक के रूप में अतिरिक्त जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं।
  • शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा प्रक्रिया, डेटा सुरक्षा सुधार और NTA संचालन में सुधार की सिफारिश करने के लिए एक उच्च स्तरीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। इसरो के पूर्व अध्यक्ष के राधाकृष्णन के नेतृत्व वाली सात सदस्यीय समिति से दो महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपने की उम्मीद है।
  • प्रतियोगी परीक्षाओं में “कदाचार और अनियमितताओं” को दूर करने के लिए केंद्र द्वारा एक कड़ा कानून बनाया गया है। दंड में 10 साल तक की कैद और ₹1 करोड़ तक का जुर्माना शामिल है।

अब तक कौन सी परीक्षाएँ प्रभावित हुई हैं?

NEET-PG 2024: केंद्र ने आज के लिए निर्धारित परीक्षा को स्थगित कर दिया है। जल्द ही नई तिथि की घोषणा की जाएगी।

CSIR-UGC-NET 2024: मूल रूप से 25 और 27 जून के लिए निर्धारित इस परीक्षा को NTA ने “अपरिहार्य परिस्थितियों” और “लॉजिस्टिक मुद्दों” के कारण स्थगित कर दिया है। नई तिथि की घोषणा अभी बाकी है।

NET-UGC 2024: केंद्र ने परीक्षा की अखंडता से समझौता करने की रिपोर्ट के बाद 18 जून को आयोजित इस परीक्षा को रद्द कर दिया। जल्द ही नई परीक्षा तिथि की घोषणा की जाएगी।

NEET-UG 2024: NEET-UG 2024 परीक्षा के दौरान छह केंद्रों पर खोए हुए समय की भरपाई के लिए छात्रों को दिए गए ग्रेस मार्क्स को लेकर विवाद खड़ा हो गया। केंद्र सरकार ने बाद में सुप्रीम कोर्ट को बताया कि इन ग्रेस मार्क्स को खत्म कर दिया जाएगा और 1,563 प्रभावित छात्रों को दोबारा परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, आज सात केंद्रों पर दोबारा परीक्षा आयोजित की जाएगी।

NEET-UG विवाद क्या है?

पूरे भारत में हज़ारों छात्रों ने कई हफ़्तों तक पेपर लीक, बढ़ाए गए अंक और मनमाने ग्रेस मार्क्स के आरोपों पर न्याय की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन किया।

NEET-UG परीक्षा 5 मई को 4,750 केंद्रों पर हुई थी, जिसमें लगभग 24 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था।

पहले 14 जून को आने वाले नतीजों की घोषणा 4 जून को ही कर दी गई थी।

67 छात्रों ने 720 अंक प्राप्त किए, जिनमें से छह छात्र हरियाणा के फरीदाबाद के एक ही केंद्र से थे, जिससे अनियमितताओं का संदेह पैदा हुआ।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *