Headlines

Breaking News: विकास दिव्यकीर्ति सर का दृष्टि IAS कोचिंग सेंटर सील, करोल बाग मे यूपीएससी उम्मेदवार कर रहे प्रोटेस्ट

नई दिल्ली | 29 जुलाई: Drishti IAS Sealed, दिल्ली में ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित RAU’s IAS कोचिंग सेंटर में हुए हादसे के बाद से दिल्ली पुलिस और दिल्ली नगर निगम का लगातार एक्शन में है। अब एमसीडी ने कोचिंग सेंटर दृष्टि (द विजन) को सील कर दिया है। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने नियमों का उल्लंघन करने वाले कोचिंग सेंटरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है।

Highlights

  • सोमवार को मुखर्जी नगर में दिल्ली MCD ने सीलिंग अभियान शुरू किया
  • सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कराने वाले कई कोचिंग सेंटर मुखर्जी नगर में हैं
  • मेन्स की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को दिक्कत हो रही है, सीलिंग की कार्रवाई से

नई दिल्ली: मुखर्जी नगर के मशहूर IAS गुरु विकास दिव्ययकीर्ति के कोचिंग सेंटर को दिल्ली नगर निगम (MCD) ने दृष्टि IAS को भी सील कर दिया है। यह कार्रवाई ओल्ड राजेंद्र नगर में एक सेल्फ स्टडी सेंटर में डूबने से 3 छात्रों की मौत के दो दिन बाद हुई है। विकास सर का कोचिंग सेंटर नेहरू विहार मे वर्धमान मॉल के बेसमेंट में चल रहा था। सुरक्षा कारणों से कोचिंग सेंटर को सील किया गया है। दिल्ली नगर निगम सभी कोचिंग सेंटर की जांच तेजी से कर रही है। दिल्ली नगर निगम ने सोमवार को यह जांच मुखर्जी नगर मे किया, सिविल सेवा परीक्षा की तयारी कराने वाले कई संस्थान और कई कोचिंग सेंटर मुखर्जी नगर मे है।

फोर्स बाल के साथ पहुंचे मुकर्जी नगर एमसीडी के अधिकारी

सोमवार सुबह साढ़े 10 बजे, दिल्ली नगर निगम की सिविल लाइन जोन की टीम ने पुलिस बल के साथ मुखर्जी नगर के नेहरू विहार में वर्धमान मॉल के बेसमेंट में चल रहे दृष्टि आईएएस कोचिंग सेंटर को सील करने की कार्रवाई की। ओल्ड राजेंद्र नगर में स्थित एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर जाने से तीन सिविल सेवा परीक्षार्थियों की मौत हो गई थी। इस हादसे के दो दिन बाद, संबंधित अधिकारियों ने सुरक्षा कारणों से इस कोचिंग सेंटर को सील कर दिया।भारी बारिश के कारण मध्य दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में राव आईएएस स्टडी सर्किल के बेसमेंट में पानी भर जाने से कोचिंग सेंटर का एकमात्र बायोमेट्रिक एंट्री और एग्जिट गेट खुल नहीं पाया था।

अब अगला नंबर कोन से कोचिंग सेंटर का?

MCD के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में अगर अवैध रूप से बेसमेंट का इस्तेमाल करने वाले प्रतिष्ठानों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। MCD अधिकारी ने बताया कि बेसमेंट से अवैध रूप से संचालित किये जाने वाले प्रतिष्ठानों के खिलाफ पूरे शहर में इसी तरह का अभियान चलाया जाएगा। सभी कोचिंग संस्थान पर कड़ी जांच बैठाई जाएगी और जीतने भी सेंटर है है दिल्ली मे इन सबकी जांच MCD के निगरानी मे होगी, सभी बैस्मन्ट को चेक किया जाएगा। मुखर्जी नगर के एक कोचिंग सेंटर में पढ़ाई कर रहे और संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे एक अभ्यर्थी ने बताया कि शनिवार की घटना के बाद से ज्यादातर कोचिंग सेंटर की लाइब्रेरी बंद कर दी गई है।

स्थानीय लोगों ने तमाम मीडिया चैनल पर अपने बयान मे कहा की दिल्ली मे कई सारे ऐसे संस्थान है जिनमे पार्किंग के जगह लाइब्रेरी बना कर ये कोचिंग वाले पैसे कमाते है, और बाद मे जब कोई हादसा हो जाता है तो ये जिम्मेदारी कोन लेगा।

इस हादसे के बाद परेशानी में छात्र, मेन्स की तैयारी करना हुआ मुश्किल

छात्र ने चिंता जताते हुए कहा, “मुझे डेढ़ महीने बाद यूपीएससी मेन्स की परीक्षा देनी है और अब कोचिंग सेंटर की लाइब्रेरी बंद होने के कारण मेरी पढ़ाई बाधित हो रही है। “मेरी किताबें और तैयारी का सारा सामान लाइब्रेरी में है और अब मुझे वहां से अपनी किताबें लेने की अनुमति नहीं दी जा रही।’ छात्र ने बताया, ‘रविवार रात हमें एक संदेश मिला, जिसमें कहा गया था कि हमें आज सुबह 6 बजे तक अपनी किताबें आदि लाइब्रेरी से ले लेनी चाहिए। हम सभी यह रात देर तक पड़ाई करते है, अचानक से ऐसे घटना होने के बाद हमारे मा-पिता पर क्या गुजरती होगी, एक और छात्र ने कहा, हर बार माँ कॉल पर यह पूछती थी की कहना खाया की नहीं, लेकिन कल माँ ने पूछा बीटा जिंदा तो है ना। जब यह संदेश आया मैं सो रहा था, इसलिए मैं सुबह तक उन्हें कैसे ले सकता था।

यहां ज्यादातर छात्र यूपीएससी मेन्स की तैयारी कर रहे हैं।’ इस हादसे के बाद सभी छात्रों को अपने किताब लाइब्रेरी से वापस लाने मे हो रही दिक्कत अब ऐसे मे क्या एक्शन लेगी दिल्ली पुलिस।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *