Headlines

राजधानी दिल्ली: द्वारका विपिन गार्डेन के लोगों का हुआ बुरा हाल, सीवर का पानी पीकर बच्चे हुए बीमार

नई दिल्ली | 6 अगस्त: दिल्ली मे अक्सर हम पानी की कटौती के कारण हर जगह विवाद देखते है, ऐसा ही मामला द्वारका के विपिन गार्डेन इलाके से निकाल के सामने आया है, यहा के लोगों को पिछले 1 महीने से सीवर का पानी सड़क पर आने के वजह से तरह तरह की बीमारी लोगों को हो रही है, बच्चों और बुजुर्गों को काफी परेशानियों का सामना करना पढ़ रहा है, इस आपदा के कारण लोगों मे काफी आक्रोश है, और लोग आब सड़क पर प्रदर्शन करने पर उतारू हो गए है।

उत्तम नगर विधानसभा मे साफ पानी पीने के लिए लोग पिछले 1 महीने से तरस रहे है और सरकारी दफ्तरों की चक्कर लगा रहे है, सूत्रों के मुताबिक लोगों को कई तरह की बीमारियाँ हो रही है, जैसे की:-

  • पेट में दर्द और ऐंठन
  • आंत्र ज्वर (टाइफाइड)
  • पेचिश
  • हैज़ा
  • हेपेटाइटिस

गंदा पानी पीने के वजह से छोटे बच्चों तथा बुजुर्गों को बेहद परेशानी हो रही है, बताया ये जा रहा है की लगभग 4 से 5 हजार लोग विपिन गार्डन मे रहते है, यह पर समस्या ज्यादा देखो को मिली है, दिल्ली नगर निगम के द्वारा सभी लोगों के घर मे जो वाटर कनेक्शन लगे हुए है, उसी नलके से नाले का पानी लोगों के घर पर या रहा है, इस हादसे ने लोगों को काफी क्रोधित कर दिया है सरकार के खिलाफ।

कहने को तो छोटी सी बात है, पर इस इलाके की लोगों को महज साफ पानी के लिए 1 महीने से सभी सरकारी दफ्तरों के छक्कार काटने पढ़ रहे है।

विपिन गार्डन मे बसे 100 से ज्यादा घर है मूल निवासियों को रहने मे इतनी तकलीफ हो रही है आप कल्पना भी नहीं कर सकते।

यहा के स्थानीय लोगों ने विधायक नरेश बालयान से कई दफा मिलने की कोसिस की, मिलना चाहा और शिकायत दर्ज करनी चाही मगर अभी तक ठीक तरीके से सुनवाई भी नहीं हुई है।

लोगों ने काफी दफा दिल्ली जल बोर्ड, नगर निगम, नरेश बालयान के दफ्तर की छक्कार लगाई, पर मामला ज्यों का त्यो पड़ा हुआ है।

आपको बताते चले की नरेश बालयान आम आदमी पार्टी से पालम की विधायक है।

जब लोग अपने घरों की टंकी खोलते है तो उनके नल से सीवर का पानी आता है जो बेहद की बदबूदार होता है। ऐसे पानी को पीना तो दूर, आप उससे घर की सफाई भी नहीं कर सकते। घर के बाहर हर जगह सीवर का पानी फ़ाइल हुआ है, जिससे लोगों को आने जाने मे परेशानी का सामना करना पड़ता है।

लोगों का कहना है की इस पानी को पीने से बीमारियाँ बढ़ रही है, बच्चे बीमार पड़ रहे है, लोगों को चर्म रोग हो रहे है, महिलायें परेशान है और अगर ये सिलसिला ऐसे ही चलता रहा तो यह एक महामारी भी बन सकती है।

इस मामले ने लोगों के अंदर आक्रोश पैदा कर दिया है और लोगों का अब कहना है की अगर ऐसा ही रहा तो वो सड़कों पे उतरने के लिए मजबूर हो जाएंगे और सरकार की लापरवाही की वजह से वो प्रोटेस्ट करने के लिए मजबूर हो जाएंगे।

सूत्रों के मुताबिक स्थानीय लोगों का कहना है, “हमसे TAX टाइम पर लिया जाता है, बिजली का बिल, पानी का बिल, हुमसे तमाम तरह के TAX लिए जाते है मगर जब हुमलोगों को इतनी तकलीफ हो रही है क्या कोई हमे देखें वाला नहीं है, हम आखिर कहा जाए किसके पास जाए, कोण हमारी मदद करेगा, कोण सुनवाई करेगा। सभी अधिकारी और कर्मचारी तो एक दूसरे पर इल्जाम लगाने का काम कर रहे है, आज के टाइम पर ऐसे कोई किसी की नहीं सुनता तभी लोग सड़क जाम करते है तब जाके इनके अक्ल ठिकाने आएंगे”

Follow on: Instagram- https://www.instagram.com/thejhuthnews/
Follow on: Twitter (X)- https://x.com/Thejhuthnews
Follow on: Facebook- https://www.facebook.com/profile.php?id=61560353206985

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *