Headlines

राजधानी दिल्ली के मुकुंदपुर में महिला के साथ हुई लाखों की ठगी

28 जुलाई को मुकुंदपुर इलाके के बैंक ऑफ़ बड़ोदा के ATM में हुई 1,00,000 रूपयो की ठगी, महिला गयी थी 5000 निकालने मगर मोबाइल पर मैसेज 99,984 रुपया निकाले गए है।

नई दिल्ली | 13 अगस्त: पिछले 10 वर्षों में करोड़ों साइबर अपराध के मामले दर्ज किए गए हैं, जब से डिजिटल इंडिया आया है, भारत ने बहुत प्रगति की है, लेकिन बैंक धोखाधड़ी, एटीएम धोखाधड़ी, कॉल धोखाधड़ी, सोशल मीडिया धोखाधड़ी और ऐसे कई अपराध सामने आए हैं।

मुकुंदपुर के राधानगर निवासी गीता जी के साथ ये एटीएम फ्रॉड 28 जुलाई को हुआ है वो शाम को सब्जी खरीदने बाजार गई थी, तो तभी वो बैंक ऑफ बड़ौदा के ATM कैश निकालने के लिए गई, इसके आगे की कहानी गीता जी ने बताई संवाददाता को गीता जी ने काहा “जब मैं एटीएम पहुंची तो पहले से कोई आदमी था जो कि मुझे लगा वो वहाँ लोगो की मदद करने की कोशिश कर रहा था, पहले उसने कहा था कि एटीएम से पैसे नहीं निकल रहे हैं, मगर थोड़ी देर के बाद उसने कहा कि अब निकल रहा है आप निकाल लो जब मैं पैसे निकालने गई तो वो मेरे पीछे खड़ा था और मेरी ATM पिन की तरफ ध्यान से देख रहा था। फिर थोड़ी देर मे उसने अपने मन से ही balance enquiry चेक कर ली, जब मैंने पूछा तो कुछ बोल नहीं, उसके पीछे एक और साथी खड़ा था और उसके पास एक बैग भी था, वो पीछे से आया मेरे पीठ मे थपथपया तो मैं पीछे मुड़ी तबतक मेरे ATM को बदल दिया गया फिर थोड़ी देर मे मेरे पट्टी का कल आया की तूने 1,00,000 रू निकले है, मैंने कहा नहीं”

ये वही ATM कार्ड है जब चोर ने धोके से बदल दिया था।

एक रिपोर्ट के मुताबिक लगभाग 8 लाख लोगो को शिकार होना पड़ता है प्रति वर्ष।

भारत सरकार ने साइबर अपराध से निपटने के लिए कई कदम उठाए हैं, जिनमें IMEI नंबर और वेबसाइटों को ब्लॉक करना भी शामिल है
बुधवार को सीईओ राजेश कुमार द्वारा साझा किए गए भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) के आंकड़ों के अनुसार, 2023 में प्रति 100,000 लोगों पर 755 मामले दर्ज होने के साथ, दिल्ली में किसी भी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के मुकाबले साइबर अपराध की शिकायतों की संख्या सबसे अधिक थी। चंडीगढ़ में 432 के साथ दूसरी सबसे ऊंची दर है, इसके बाद क्रमशः हरियाणा और तेलंगाना में 381 और 261 है।

आप भी इस खबर को पढ़ रहे है तो सतर्क रहे, अपने आस पास ध्यान रखे जब भी आप ATM जाए पैसे निकालने, क्यूंकी अगला शिकार आप भी हो सकते है।

Follow on: Instagram- https://www.instagram.com/thejhuthnews/
Follow on: Twitter (X)- https://x.com/Thejhuthnews
Follow on: Facebook- https://www.facebook.com/profile.php?id=61560353206985

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *