Headlines

बंगाल में कंचनजंगा एक्सप्रेस से मालगाड़ी की टक्कर में 8 की मौत, 25 घायल

इमेज क्रेडिट/ गूगल
कोलकाता | 17 जून: पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में आज सुबह एक एक्सप्रेस ट्रेन और मालगाड़ी की टक्कर में तीन रेलवे कर्मचारियों सहित आठ लोगों की मौत हो गई और लगभग 50 अन्य घायल हो गए. कंचनजंगा एक्सप्रेस त्रिपुरा के अगरतला से कोलकाता के सियालदह जा रही थी, तभी न्यू जलपाईगुड़ी के करीब रंगपानी स्टेशन के पास एक मालगाड़ी ने उसे पीछे से टक्कर मार दी।
हादसे में कंचनजंगा एक्सप्रेस के तीन डिब्बे पटरी से उतर गए। हताहतों की संख्या सीमित होने का एक कारण यह है कि कंचनजंगा एक्सप्रेस के पिछले हिस्से में पार्सल कोच और गार्ड के कोच शामिल थे और आगे के यात्री डिब्बों पर कम प्रभाव पड़ा। 

रेलवे बोर्ड की चेयरपर्सन जया वर्मा सिन्हा ने मीडिया को बताया कि हादसा सुबह करीब 9 बजे हुआ. उन्होंने कहा, "बचाव कार्य पूरा हो गया है। घायलों को उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज में स्थानांतरित कर दिया गया है और उन्हें सर्वोत्तम संभव उपचार प्रदान किया जा रहा है।"

उन्होंने कहा, कंचनजंगा एक्सप्रेस का अप्रभावित अगला हिस्सा जल्द ही अपनी आगे की यात्रा फिर से शुरू करेगा ताकि यात्री अपने गंतव्य तक पहुंच सकें।
बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि डॉक्टरों और आपदा प्रतिक्रिया टीमों को घटनास्थल पर भेज दिया गया है। "अभी-अभी दार्जिलिंग जिले के फांसीदेवा इलाके में एक दुखद ट्रेन दुर्घटना के बारे में जानकर स्तब्ध हूं। हालांकि विवरण की प्रतीक्षा है, कंचनजंगा एक्सप्रेस कथित तौर पर एक मालगाड़ी से टकरा गई है। डीएम, एसपी, डॉक्टर, एम्बुलेंस और आपदा टीमें रवाना हो गई हैं बचाव, पुनर्प्राप्ति, चिकित्सा सहायता के लिए साइट पर युद्ध स्तर पर कार्रवाई शुरू की गई, "उसने एक्स पर पोस्ट किया।

कंचनजंगा एक्सप्रेस एक दैनिक ट्रेन है जो बंगाल को पूर्वोत्तर शहरों सिलचर और अगरतला से जोड़ती है। यह मार्ग चिकन नेक कॉरिडोर में है, जो पूर्वोत्तर को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ता है। इस लाइन पर दुर्घटना से कई अन्य ट्रेनों की आवाजाही पर असर पड़ सकता है।


दार्जिलिंग की यात्रा के लिए पर्यटक अक्सर कंचनजंगा एक्सप्रेस का उपयोग करते हैं। यह दुर्घटना ऐसे समय में हुई है जब कोलकाता और पड़ोसी दक्षिण बंगाल उमस भरी गर्मी से जूझ रहे हैं और कई लोग राहत के लिए हिल स्टेशन की यात्रा कर रहे हैं।

अभी तक की जानकारी के मुताबिक, मालगाड़ी सिग्नल से आगे निकल गई और कंचनजंगा एक्सप्रेस से टकरा गई। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की टीमों और एम्बुलेंस को घटनास्थल के लिए रवाना कर दिया गया है।

रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं, जिन पर लोग स्थिति के बारे में जानकारी ले सकते हैं। नंबर 033-23508794 और 033-23833326 (सियालदह) और गुवाहाटी में 03612731621, 03612731622 और 03612731623 हैं।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं. उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा है कि बचाव कार्य युद्धस्तर पर शुरू हो गया है. उन्होंने कहा, "एनएफआर क्षेत्र में दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना। बचाव कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। रेलवे, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ निकट समन्वय में काम कर रहे हैं। घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।"

रेल मंत्री ने कहा कि मंत्रालय प्रत्येक पीड़ित के परिवार को 10 लाख रुपये, गंभीर चोटों के लिए 2.5 लाख रुपये और मामूली चोटों के लिए 50,000 रुपये का मुआवजा देगा।


पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के सीपीआरओ सब्यसाची डे ने कहा कि मार्ग पर अन्य ट्रेनों के मार्ग परिवर्तन या रद्दीकरण के बारे में अभी तक कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है। उन्होंने कहा, ''हम बचाव अभियान जल्द से जल्द पूरा करने का प्रयास करेंगे।'' उन्होंने कहा कि एक दुर्घटना राहत ट्रेन रास्ते में है।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *